देश में कोरोना से हो रही मौतों का डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से क्या है संबंध, विस्तार से जानिए

देश में कोरोना से हो रही मौतों का डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से क्या है संबंध, विस्तार से जानिए

सेहतराग टीम

भारत में कोरोना से हो रही रोजाना मौतों के आकड़ों पर नजर डालें तो मंगलवार को पिछले ढाई महीने में सबसे कम मौतों का रिकॉर्ड बना था। मंगलवार को देशभर में 706 कोविड मरीजों की मौतें हुई थीं जबकि अगले दिन बुधवार को आए ताजा में आकड़े में 730 लोगों के जान जाने की बात सामने आई है। इस तरह देश में कोरोना मरीजों की मौत का औसत लगातार घटकर 1.5% पर आ गया है जो जून में 3.36% था। वहीं, रिकवरी रेट बढ़ते हुए 87% तक पहुंच गया है। देश में एक दिन में सबसे ज्यादा कोविड मरीजों की मौतें 15 सितंबर को हुई थीं। उस दिन 1,290 मरीजों ने दम तोड़ दिया था।

पढ़ें- वैज्ञानिकों ने कहा- बैंक नोट और मोबाइल स्‍क्रीन पर 28 दिनों तक जिंदा रहता है कोरोना वायरस

​गंभीर बीमारियों से ग्रसित 18% कोरोना मरीजों की मौत

यह बार-बार कहा जा रहा है कि डायबिटीज, उच्च रक्तचाप (Hypertension), गुर्दे और दिल की बीमारियों तथा कैंसर आदि से ग्रसित लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर मौत का खतरा बढ़ जाता है। अब आंकड़े सामने आए हैं कि इन बीमारियों के 17.9% मरीजों ने कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद दम तोड़ दिया जबकि जिन्हें इस तरह की कोई बीमारी नहीं है, उनमें 1.2% कोविड-19 मरीजों की ही जान गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि भारत में सामने आए कुल कोरोना केस में इन दोनों तरह के मरीजों को मिलाकर कुल 1.5% मौतें ही हुई हैं।

​किस आयुवर्ग के कितने मरीजों की मौत

45 से 60 वर्ष के आयुवर्ग के मृतक 13.9% कोरोना मरीजों में ये गंभीर बीमारियां भी थीं जबकि इस आयुवर्ग के 1.5% मरीजों में ऐसी किसी भी गंभीर बीमारी से मुक्त थे। वहीं, 60 वर्ष और उससे ऊपर के 24.6% मृतक कोविड मरीजों में ये गंभीर बीमारियां पाई गईं जबकि 4.8% इनसे मुक्त पाए गए थे। 45 वर्ष से कम उम्र के मृतक 8.8% कोविड मरीजों में ये बीमारियां थीं जबकि सिर्फ 0.2% इनसे मुक्त थे।

​70% मरने वाले कोविड मरीज पुरुष

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि किशोर बड़ी संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन कोविड के कारण मरने वाले 53% लोग 60 वर्ष की उम्र से ऊपर के हैं। इसी तरह, कोविड-19 महामारी से मरने वाले 70% पुरुष हैं जबकि महिलाओं का प्रतिशत महज 30 है।

 

(साभार- नवभारत टाइम्स)

इसे भी पढ़ें-

नए कोरोना मामलों में बड़ी कमी आई, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी, देखें राज्यवार आंकड़े

जॉनसन एंड जॉनसन ने रोका कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, कहा यह है वजह

मोबाइल और नोट से भी फैल रहा है कोरोना, जानिए ऐसे में क्या करें?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।